X

Big Basket के साथ अपना व्यापार केसे करे? Seller Registration

How to sell on Big Basket

आज के आधुनिक युग मे हम हर रोज शाॅपिंग करते है चाहे वह Online है या Offline । शाॅपिंग करने के लिए आपको जरूरत होती है कुछ खरीदने की। पर क्या आप जानते है जो सामान आप खरीदते है उसे भी कोई न कोई बेच रहा होता है तभी आप उसे खरीद पाते है। क्या आप जानते है की आप भी सामान Online बेच सकते है जिसे लोग Online खरीद सकेंगे।

आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी ही एक साईट के बारे मे बतायेंगे जहा पर आप अपना सामान बेच सकते है और अपने व्यवसाय को बढा सकते है। आपको इस लेख मे Big Basket के बारे मे बताया जा रहा है जो की आपको व्यवसाय बढाने मे आपकी मदद करेगा। अतः आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके।

Big Basket क्या है ?

आपके दैनिक जीवन का सामान अगर आप फट से मंगवाना चाहते हैं तो आपको इस इस Big Basket के बारे मे बता रहे है। Big Basket एक Ecommerce Website  है जहा पर आप कोई भी सामान खरीद कर एक ही दिन मे अपने घर पर मंगवा सकते है। यह सभी मशहुर ई कॉमर्स वेबसाइट से बिलकुल अलग है जेसे अमेज़न , फ्लिप्कार्ट |  आपको बता दे की यह ऐसी वैबसाईट है जहा पर खाने पीने से संबंधित सामान ज्यादा मिलता है जैसे प्याज, आलू, लहसून इत्यादि। 

आपको बता दे कि फ़ास्ट सेवा देने के उद्देश्य से उन्होंने इस साइट को बनाया था। अगर इस वैबसाईट की माने तो इस पर आॅर्डर करने के 60 मिनट बाद ही आपको आपका सामान अपने घर पर पहूचा दिया जायेगा। वर्तमान मे यह भारत मे चुनिंदा शहरों मे ही अपनी सेवाएं देती है जो की शुरूआत मे केवल यह बैंगलोर मे अपनी सेवाएं देती थी।

बिग – बास्केट किन किन शहरो मैं अपनी सेवाए देता है ?

Kochi, Ghaziabad-Noida, Jaipur Bhopal, Chandigarh, Pune, Indore, Nagpur, Surat, Vishakhapatnam, Vadodra, Gurgaon, Kanpur- Lakhnow, Gandhinagar, Nashik, Ahmadabad, Kolkata, Guntur, Vijayawada, Coimbatore, Madurai, Mysore, Delhi, Chennai, Pune, Mumbai, Hyderabad, Bangalore

बिग बास्टकेट के सीईओं की बात करे तो इसके लिए हम दो लोगो को जानते है जिनका नाम हरि मनान और वी.एस सुधाकर है। बिग बास्केट के के सह-निर्माता विपूल पारीख की बात करे तो बिग बास्केट के ग्राहक इसकी फास्ट डिलीवरी से काफी खुश है। ग्राहकों के लिए सबसे अच्छी बात यह है की उनको कम समय मे फास्ट डिलीवरी मिल रही है जो की इसके लिए काफी अच्छी है।

 

Big Basket के निर्माता

Bigbasket.com, जो कि भारत मे एक Supermarket Grocery Supplies Pvt Ltd. का भाग है इस वेबसाइट को  पांच दोस्तों ने मिलकर बनाया था उनमें V S Sudhakar, Hari Menon, Vipul Parekh, V S Ramesh और Abhinay Choudhari शामिल है, यह बैंगलोर के निवासी है और उन्होंने दिसम्बर 2011 में इस सर्विसेज की स्थापना की थी। 

How to create seller account in Big Basket

अगर आप भी अपनी दुकान के सामान ऑनलाइन बेचना चाहते है तो आपको इस वैबसाईट पर एक सैलर एकाउंट बनाना होगा जो की सबसे पहली जरूरत है इस सामान पर बैचने के लिए। इस पोर्टल पर आपको किस प्रकार से रजिस्टर करना है जो आपको आगे बताया गया है।

 

  • Step 1 – सर्वप्रथम आपको इस वैबसाईट पर अपना खाता बनाने के लिए इस साईट पर आना होगा जहा से आप अपना नया एकाउंट बना सकेंगे। https://bbvendorconnect.saturam.com/vendor_login/index/
  • Step 2 – इस लिंक पर आने के बाद आपके सामने एक सामान्य सा इंटरफेस खुल जाएगा जिस पर आपसे आपकी ई-मेल आईडी मांगी जाएगी। इस पेज पर आपको ई-मेल डालने के बाद वहा से आपके ई-मेल पर एक ई-मेल आयेगा जिस आपको अपना ई-मेल वेरीफाई करना होगा।
  • Step 3 – अगले पेज पर आपसे आपकी जरूरी जानकारी मांगी जाएगी जैसे आपको नाम, दुकान का नाम, दुकान व व्यवसाय से जुडे जरूरी दस्तावेज़ इत्यादि।
  • Step 4 – इसके बाद आपको सैलर एकाउंट खुल जाएगा जिसके बाद आप अपना सामान बेच सकते है।

 

Big Basket पर सेलर एकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस पोर्टल पर एकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले इस सब जरूरी दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है जो इस के लिए आवश्यक है –

 

  • यूज़र की ई-मेल आईडी
  • व्यवसाय से जुडा जीएसटी नम्बर
  • कैन्सल चैक
  • पते का प्रमाण जैसे आधार कार्ड इत्यादि
  • व्यवसाय से जुडा पैन कार्ड
  • कम्पनी व दूकान के डिजिटल हस्ताक्षर व सील
  • ट्रेडमार्क का प्रमाण पत्र
  • Authorization प्रमाण पत्र

 

इस पोर्टल पर आपको सेलर एकाउंट बनाने के लिए उपर दिये गये लिंक को फोलो करना होगा जिसके बाद आपको आवश्यक जानकारी मुहैया करवा दी जाएगी। अगर आपको इससे संबंधित अगर कोई समस्या आती है तो आप इस नम्बर 1860-123-1000 पर सम्पर्क कर सकते है वही आपको इस Link से भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। https://www.bigbasket.com/contact/

Image Source: Freepik

 

Big Basket पर सेलर बनने का फायदा

Big Basket पर सेलर बनने के कुछ फायदे है जो आपको आपके व्यवसाय को बूस्ट करने मे मदद करेंगे।

 

  • यह पोर्टल / कम्पनी आपसे अन्य साइटों के मुकाबले कम कमीशन लेता है।
  • अगर आप इस पोर्टल पर अगर कोई प्रोडक्ट बेचते है तो आपसे कमीशन के अलावा कोई और शुल्क नी लिया जाता है।
  • आप किसी भी खाने के सामान या कोई और अन्य प्रकार के सामान इस पर बेच सकते है, इसमे कुछ भी खाने का सामान, सब्ज़ियाँ भी हो सकती है।
  • इस पर बेचे हुए सामान के पैसे आपके खाते मे 7 दिवस के भीतर आ जायेंगे।
  • अगर आपको कोई प्रोडक्ट रिटर्न करता है तो उस पर भी किसी प्रकार का चार्ज नही लिया जाता है।
  • इस पोर्टल व अपने सेलर खाते से संबंधित डेसबोर्ड इस वैबसाईट पर देख सकते है।
  • इस पर अपलोड अपने प्रोडक्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है।
  • इस पर अगर आप किसी भी प्रकार का सामान बेचते है आपको सबसे बडा फायदा तो इस बात का है की इस साईट पर काफी ज्यादा यूज़र है जो यहा से शाॅपिंग करते है।

Big Basket पर सेलर बनने के नुकसान

BigBasket पर सेलर बनने के कुछ फायदे तो है ही साथ ही इसके कुछ नुकसान भी है जो की आपको यहा बताये गये है।

 

  • इस वैबसाईट पर सामान बेचते के बाद आप किसी भी ग्राहक के सम्पर्क मे डायरेक्ट नही रहते है इसके लिए आपको इसी वैबसाईट के सम्पर्क मे रहना होता है।
  • इस वैबसाईट पर सामान बेचते समय अगर आपके पास कोई आर्डर आता है तो उसके बाद आपको एक निश्चित समय मे ही सामान ही डिलीवरी करनी होती है।
  • इस पोर्टल पर सामान बेचने के बाद सामान जो मूल्य होता है वह आपको लगभग 7 दिन बाद मिलता है जिसके लिए आपको निश्चित तय सीमा तक इंतजार करना होता है।

 

Big Basket पर कितना कमीशन लगेगा

इस वैबसाईट पर आपको किसी भी प्रकार का सामान अगर आप बेचना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ चार्ज इस वैबसाईट को कमीशन के तौर पर देने की आवश्यकता होती है। कमीशन की रेट हर प्रोडक्ट के अनुसार अलग अलग होती है परन्तु आप अगर कुछ सामान्य रूप मे जानना चाहे तो आपको बता दे की इसमे आपको तकरीबन 2 प्रतिशत से 3 प्रतिशत तक कमीशन देना होता है।

 

इस लेख मे आपको जो भी जानकारी बताई गई है वो पूरी तरह से इंटरनेट से ली गई है। यह सारी जानकारी सामान्य है जो इंटरनेट पर उपलब्ध है। इस साईट को उपयोग करने से पहले आप स्वयं पहले निश्चित हो जाये की इस साईट पर आपके जरूरत का सामान मिलता है या नही। 

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको बिग बास्केट के बारे बताया गया है जहा से आप आसानी से अपने घर मे रोजाना उपयोग मे आने वाला सामान खरीद सकते है वही अगर आपके पास कोई सामान हो तो उसे बेच भी सकते है। यह एक ई-काॅमर्स वैबसाईट है जहा पर आप कोई भी सामान खरीद कर एक ही दिन मे अपने घर पर मंगवा सकते है।

आपको बता दे की यह ऐसी वैबसाईट है जहा पर खाने पीने से संबंधित सामान ज्यादा मिलता है जैसे प्याज, आलू, लहसून इत्यादि। bigbasket.com, जो कि भारत मे एक Supermarket Grocery Supplies Pvt Ltd. का भाग है इस वेबसाइट को  पांच दोस्तों ने मिलकर बनाया था उनमें V S Sudhakar, Hari Menon, Vipul Parekh, V S Ramesh और Abhinay Choudhari शामिल है, यह बैंगलोर के निवासी है और उन्होंने दिसम्बर 2011 में इस सर्विसेज की स्थापना की थी। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा और यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

 

FAQ

प्रश्न 1 – Big Basket क्या है ?

उत्तर – यह एक ई-काॅमर्स वैबसाईट है जहा पर आप कोई भी सामान खरीद कर एक ही दिन मे अपने घर पर मंगवा सकते है। 

 

प्रश्न 2 – बिग बास्केट के मालिक कौन है ?

उत्तर – Bigbasket.com, जो कि भारत मे एक Supermarket Grocery Supplies Pvt Ltd. का भाग है इस वेबसाइट को  पांच दोस्तों ने मिलकर बनाया था उनमें V S Sudhakar, Hari Menon, Vipul Parekh, V S Ramesh और Abhinay Choudhari शामिल है।

 

प्रश्न 3 – बिग बास्केट का मुख्यालय कहा स्थित है ?

उत्तर – बिग बास्केट का मुख्य मुख्यालय बैंगलोर है और इसके अलावा इसके अन्य शहरों मे भी इसके Office है।

 

प्रश्न 4 – बिग बास्केट पर किस प्रकार के सामान उपलब्ध है ?

उत्तर – बिग बाजार को भारत को Online सुपर मार्केट कहा जाता है, इस वैबसाईट पर खाने व घरेलू रोजाना उपयोग मे आने वाली चीजें मिलती है।

 

प्रश्न 5 – बिग बास्केट पर सामान बेचने पर कितना कमीशन लगता है ?

उत्तर – हालांकि यह बात तो निश्चित है की इस वैबसाईट पर सामान बेचने के लिए आपको कुछ कमीशन देना होता है, यह प्रोडक्ट पर निर्धारित होता है की किस प्रकार को प्रोडक्ट है और कितना कमीशन उस पर लगेगा।