X

IndiaMart क्या है ? इंडिया मार्ट केसे बन गयी बड़ी कम्पनी?

इंडिया मार्ट Indiamart के बारे मैं पूरी जानकारी

आपने शॉपिंग करने के लिए वैसे तो कई सारी ऐप्पलीकेशन है जिस पर से आप आसानी से शॉपिंग कर सकते है, वैसे ही बाजार मे ऐसे कई Online मॉल है जो आपको सस्ती दरों पर सामान खरीदने के Offer देती है। आज हम हमारे इस लेख मे आपको ऐसे की एक शॉपिंग मॉल के बारे मे बता रहे है जो की आपको सस्ती दरों पर कई सारी सुविधाएँ प्रदान करती है। इस लेख मे आपको ऐसे ही एक शॉपिंग मॉल ‘‘इंण्डियामार्ट’’ के बारे मे बताने जा रहे है। यह लेख आपके लिए काफी मददगार हो सकता है। अतः आप इस लेख को अंत तक पढें।

IndiaMart क्या है ?

अगर IndiaMART की बात करे तो यह भारत का एक सबसे बड़ा ऑनलाइन यानी B2B ( business To business ) बाज़ार है, यह एक ऐसा बाज़ार है जो खरीदारों को सामान बेचने वालो यानी आपूर्तिकर्ताओं से जोड़ता है। आपको बता दे कि इस कंपनी का भारत के पूरे ऑनलाइन बी 2 बी क्लासीफाइड बाज़ार में स्पेस के 60% की बढ़त के साथ मार्केट शेयर इसके पास है। यह जाना माना चैनल स्मॉल ओर मीडियम एंटरप्राइजेज यानी एसएमई, के साथ साथ बड़े एंटरप्राइजर साथ ही इनसे जुड़े व्यक्तियों को एक मंच प्रदान करता है।

IndiaMART InterMESH Ltd. यह भारत मे एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है जो कि वर्तमान में भारत काफी प्रसलित है। यह कंपनी अपने सेवाओ को इसके वेब पोर्टल पर बी 2 सी ओर साथ ही बी 2 बी प्रकार की सेवा प्रदान करता है। आपको बता दे कि इस बिज़नेस ग्रुप की शुरुआत सन 1996 में हुई थी आपको बता दे इस व्यवसाय के पीछे दिनेश अग्रवाल और बृजेश अग्रवाल इन दो भारतीयों का दिमाग है, इन्होंने ही इस कंपनी की शुरुआत की थी।

भारत मे शेयर ब्रोकिंग करने वाला एंजेल ब्रोकिंग की एक रिपोर्ट की माने तो उनके अनुसार, इस इंडियामार्ट कंपनी ने अपने राजस्व में बीते कुछ वित्त वर्ष 2014-19 के लिए 29% तक के CAGR से तकरीबन 10 करोड़ तक लोगो ने इसमे पंजीकृत किया, जबकि इस कंपनी ने इसी वित्त वर्ष 19 में अपना लाभ 20 करोड़ रुपये तक का शुद्ध लाभ दर्ज किया।

IndiaMart का मालिक कौन है ?

इस ‘‘Indiamart ’’ के मालिक की बात करे तो इस कम्पनी के मालिक के रूप मे दिनेश अग्रवाल और ब्रिजेश अग्रवाल को जाना जाता है। इन्होंने ने इस कम्पनी की स्थापना 1996 मे की थी, तब से लेकर आज तक इस कम्पनी के सीईओ दिनेश अग्रवाल है।

इस इंण्डियामार्ट कम्पनी के संस्थापक दिनेश अग्रवाल जो अपने कार्यालय मे अपने सह कर्मियों के बीच DA के नाम से बुलाए जाते हैं। आपको बता दे की Indiamart के संस्थापक और सीईओ दिनेश अग्रवाल जो की 46 वर्ष के है दिल्ली के पास नोएडा एक्सप्रेस वे पर नोएडा के सेक्टर 142 में अपना एक बहुमंजिला घर बना रखा है जिसको नाम उन्होने एडवेंट-नेविस दिया है। आपको बता दे की यह तीनमंजिला है जो की तकरीबन एक लाख वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला है।

अगर इस कम्पनी के मुख्यालय की बात करे तो इस कंपनी का मुख्यालय की इमारत में वर्तमान मे मौजूद 1,200 कर्मचारी है जो की अपने बाॅस के साथ दोस्त की तरह रहते है यानी कीने की बात यह है की उन सभी कर्मचारियों मे अपने बाॅस से सरल-सहज की वजह से उनको बॉस से खौफ नहीं खाता। इसकी वजह भी आपको जाननी चाहिए, आपको बता दे की उन्होने अपनी कम्पनी से आज तक उन्होंने किसी को बाहर का रास्ता नही दिखाया बल्कि उन्होने कौरोना जैसे मुश्किल समय में भर्तियां बंद कर दीं, साथ ही तनख्वाह थोड़ी देर से दे दी लेकिन छंटनी नहीं की कर्मचारियों को कम्पनी से बाहर नही निकाला।

वैसे तो इनकी तारीफ जितनी की जाए उतनी कम है परन्तु उनके लिए यह एक लाइन तो उसके लिए बनती जो अग्रवाल के सोच से जुड़ी है और यह लाइन इस बात को भी साबित करती है की उनका आत्मविश्वास ईर्ष्या करने लायक है, “किसी भी ऐरिया के क्षेत्र की किसी गली के छोटे-से प्रोडक्ट से लेकर देश के किसी भी हिस्से के बड़े प्रोडक्ट का सप्लायर इंडियामार्ट पर न मिले, यह संभव नहीं. हमारे यहां नहीं मिला तो इंटरनेट पर तो नहीं ही मिलेगा.” राह चलते हुए भी वे इधर-उधर पड़े किसी सामान का पैकेट उठाकर वहीं से फोन करके कर्मचारियों से पूछने लगते हैं कि “यह कंपनी हमारे कैटलॉग में है या नहीं? डालो इसे.” कर्मचारी उनकी इस आदत से कई बार खीझ भी जाते हैं।

 

Image Source: Freepik

इंडियामार्ट द्वारा अपनाई गई रणनीति

आपको इस बात का तो पता ही होगा की किसी भी कंपनी के लिए उसके प्रसारण की काफी आवश्यकता होती है जिसमे ऐडवर्ड्स या विज्ञापन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपको बता दे की Indiamart ने साल 2014 में अपने एडवर्ड में अपनी इस मार्केटिंग मिक्स रणनीति में काफी डायनामिक बना दिया जिसने इस कम्पनी को रीमार्केटिंग को से जोड दिया।

Indiamart के विज्ञापन मे सबसे ज्यादा योगदान है इस कम्पनी के एफिलिएट फीस  का जिसकी वजह से लोग स्वयं इस कम्पनी का प्रसार करते है और बदले मे उन्हें पैसे मिलते है जो की कमीशन के तौर पर मिलते है। ठीक इसी के साथ इस कम्पनी का प्रचार होता है। आप अगर चाहे तो अमेज़न के साथ भी अफिलिएट मार्केटिंग करके पेसे कमा सकते है | 

अगर आप Online पैसे कमाने की सोच रहे है तो आपको बता दे की Indiamart वर्तमान मे एक अच्छा Option है जो की आपको पैसे कमाने मे मदद करता है, इस कम्पनी के साथ आपको जुड़ना चाहिए ऐसा हमारा नीजी मानना है। अगर देखा जाये तो Indiamart आपको फ्लैट 50% कमीशन देता हैं कोई भी प्रोडक्ट को सेल करने पर जैसे कि –

  • Fashion and Lifestyle Products: 50%
  • Home and Kitchen: 50%
  • Electronics and Gadgets: 50%
  • Digital and e-Products: 50%
  • Books: 50%

आपने इस कम्पनी से पैसे तो कमा लिये परन्तु अब आपके मन मे एक सवाल जरूर होगी की यह कम्पनी हमे पैसे किस प्रकार देगी तो आपको बता दे की यह कम्पनी हमे पैसे देने के लिए 3 तरीकों को फॉलो करती है जैसे कि –

  • Cheque – अगर आपका अच्छा कमीशन बनता है तो आपको बता दे की यह कम्पनी आपको आपके पैसों को चैक के माध्यम से भी भेजती है, जिसे आप अपने खाते मे ट्रांसफर करवा सकते है।
  • Paypal (EFT)– अगर आपके पास पेयपल का खाता है तो आप अपना पैसा पेयपल के खोते मे भी मंगवा सकते है जिसके बाद आपको पैसा आपके खाते मे आ जाएगा।
  • DD (Demand Draft) – आपको बता दे की अगर आपके पास खाता नही है तो यह कम्पनी आपको पोस्ट आँफिस के माध्यम से एक डिमांड ड्राफ्ट भी भेजती है जो की आपको पैसे रोकड मिल जाते है।

इस लेख मे आपको जो भी जानकारी बताई गई है वह पूर्ण रूप से इंटरनेट पर से ली गई है जो की सत्य योग्य है परन्तु इस पर विश्वास करने से पहले एक बाद अपने स्तर पर रिसर्च जरूर कर लेवे।

निष्कर्ष
आपको इस लेख मे Indiamart के बारे मे बताया गया है जिसके बारे मे आप यहा आसानी से जान गये होंगे। अगर IndiaMART की बात करे तो यह भारत का एक सबसे बड़ा ऑनलाइन यानी B2B ( business टू business ) बाज़ार है, यह एक ऐसा बाज़ार है जो खरीदारों को सामान बेचने वालो यानी आपूर्तिकर्ताओं से जोड़ता है।

आपको बता दे कि इस कंपनी का भारत के पूरे ऑनलाइन बी 2 बी क्लासीफाइड बाज़ार में स्पेस के 60% की बढ़त के साथ मार्केट शेयर इसके पास है। यह जाना माना चैनल स्मॉल ओर मीडियम एंटरप्राइजेज यानी SME , के साथ साथ बड़े एंटरप्राइज 9र साथ ही इनसे जुड़े व्यक्तियों को एक मंच प्रदान करता है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

FAQ
प्रश्न 1 – इण्डियामार्ट क्या है ?
उत्तर – IndiaMART की बात करे तो यह भारत का एक सबसे बड़ा ऑनलाइन यानी B2B ( business टू business ) बाज़ार है, यह एक ऐसा बाज़ार है जो खरीदारों को सामान बेचने वालो यानी आपूर्तिकर्ताओं से जोड़ता है। आपको बता दे कि इस कंपनी का भारत के पूरे ऑनलाइन बी 2 बी क्लासीफाइड बाज़ार में स्पेस के 60% की बढ़त के साथ मार्केट शेयर इसके पास है।

प्रश्न 2 – Indiamart का मालिक कौन है ?
उत्तर – इस ‘‘इंडियामार्ट’’ के मालिक की बात करे तो इस कम्पनी के मालिक के रूप मे दिनेश अग्रवाल और ब्रिजेश अग्रवाल को जाना जाता है। इन्होंने ने इस कम्पनी की स्थापना 1996 मे की थी, तब से लेकर आज तक इस कम्पनी के सीईओ दिनेश अग्रवाल है। इस इंण्डियामार्ट कम्पनी के संस्थापक दिनेश अग्रवाल जो अपने कार्यालय मे अपने सह कर्मियों के बीच DA के नाम से बुलाए जाते हैं।

प्रश्न 3 – ‘‘Indiamart ’’ का मुख्यालय कहा स्थित है ?
अगर ‘‘इण्डियामार्ट’’ के मुख्यालय की बात करे तो इस कम्पनी का मुख्यालय वर्तमान मे नोएडा मे स्थित है जहा से इस कम्पनी का पूरा काम ओपरेट होता है।

प्रश्न 4 – ‘‘इण्डियामार्ट’’ को किसने बनाया ?
उत्तर – कम्पनी के मालिक के रूप मे दिनेश अग्रवाल और ब्रिजेश अग्रवाल को जाना जाता है। इन्होंने ने इस कम्पनी की स्थापना 1996 मे की थी।

प्रश्न 5 – ‘‘इण्डियामार्ट’’ के वर्तमान सीईओ कौन है ?
उत्तर – इस कम्पनी के वर्तमान सीईओ दिनेश अग्रवाल है जो इस कम्पनी के सह-संस्थापक भी है। इस कम्पनी की शुरूआत का उद्देश्य ख़रीदार व दुकानदार को एक मंच पर लाना था।