X

14 Best Motapa Ghatane gharelu nuskhe -Weight loss tips hindi

Motapa Ghatane gharelu nuskhe in Hindi

आज के समय में हर कोई अपने जीवन में सुख सुविधाएं चाहता है इंसान चाहता है कि उसे अपने जीवन काल में अच्छा भोजन, अच्छा पहनना एवं अच्छा घूमना फिरना एवं सारी सुख सुविधाएं उसे प्राप्त हो.Motapa Ghatane gharelu nuskhe.

लेकिन जब यही सुख सुविधाएं मोटापे के रूप में इंसान के सामने आती है तब वह इन सुविधाओ  से काफी विचलित हो जाता है क्योंकि मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो कि आपके शरीर और आपके मन दोनों का बनो मनोबल तोड़ कर रख देती है.

मोटापे में ना तो आप अच्छा खाना खा पाते हैं, ना ही आप अच्छा घूमना फिरना कर पाते हैं और ना ही आप अच्छा  दिख  पाते हैं तो सभी तरीके से मोटापा हमारे लिए बहुत ही दुख दायक एवं असहनीय होता है जो कि हमें ना चाहते हुए भी सहना पड़ता है|

अगर आप भी मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं तो आप अभी से  मोटापे का इलाज जरूर करें एवं अपना वजन जरूर घटाएं क्योंकि मोटापे की वजह से आप सैकड़ों बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं. Motapa Ghatane gharelu nuskhe.

जिससे आप अपने  साधारण दैनिक  कार्य भी बड़ी मुश्किल से कर पाएंगे और लोगो के बिच  में अपने आप को  अलग सा महसूस करेंगे। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपना वजन कम कर सकते हैं और उसके लिए हमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी|

 

मोटापे का इलाज | Vajan Ghatane gharelu nuskhe in Hindi:

मोटापे का इलाज जानने से पहले हमें यह जानने एवं समझने की कोशिश करनी होगी कि हमारे शरीर पर मोटापे का प्रभाव क्यों पड़ रहा है या हमारा शरीर मोटापे से ग्रस्त क्यों है क्योंकि यह जानना बहुत ही जरूरी होगा.

इसे जानकर आप अपने हिसाब से अपने शरीर के लिए सही इलाज कर पाएंगे और अपने मोटापे का इलाज आप आसानी से कर सकते हैं और आसानी से वजन घटा सकते हैं

 

Motape ke karan मोटापे के कारण

मोटापे के काफी सारे कारण हो सकते हैं जिस वजह से आप मोटापे से ग्रस्त हुए हैं तो चलिए एक एक करके हम सभी कारणों को एक बार जानते हैं

सुबह कम खाना और रात को ज्यादा खाना खाना

हमारे स्वास्थ्य के लिए एवं शरीर के लिए खाना बहुत जरुरी है।  ज्यादातर नौकरी पेशा लोग इस भागदौड़ भरी लाइफ में सुबह बगैर नाश्ता किए ही office चले जाते हैं और दोपहर के खाने में canteen में मिल रहा तला भुना खराब खाना खाने को विवश हो जाते हैं.

जिसके परिणाम स्वरूप उनका अच्छे तरीके से पेट नहीं भर पाता है और शाम को जब वह खाली पेट घर लौट कर आते हैं तब वह अचानक से ही पेट भर कर खाना खाते हैं और तुरंत ही सो जाते हैं।

अगर आप ही यह हरकत करते हैं तब यकीन मानिए कि आपका मोटापा आना तय है और आप मोटापे से ग्रस्त या तो हो चुके हैं या फिर होने वाले हैं

जब आप रात का खाना खाते हैं तब आप कोशिश करिए कि रात के खाने के साथ हल्का सा सलाद एवं या कोई फल जरूर खाएं और उसके साथ में दो से तीन रोटी खाएं तथा अगर आपके पास में समय है तो आप 20 मिनट तक रोजाना खाना खाने के बाद जरूर टहले।

You May Also Like This  :- डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर हैं, 15 घरेलू नुस्खे

इससे आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आपका खाना आसानी से रात को पच  जाएगा रात को खाना अक्सर जल्दी नहीं पच पाता है क्योंकि हमारा शरीर आराम करता है और शरीर की ज्यादातर मांसपेशियां रिलैक्स करती हैं।

जिस वजह से शरीर में कोई भी हरकत ना होने की वजह से हमारे पेट के जो रसायन होते हैं वह निकल नहीं पाते हैं जिस कारण हमारा खाना काफी धीरे से बचता है और मोटापे की तरफ आगे बढ़ता है.

बाहर का खाना खाने से -Motapa Ghatane gharelu nuskhe in Hindi

वेदों में भी कहा गया है कि घर का खाना ही शुद्ध खाना होता है तथा आज की इस व्यस्त   भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतने व्यस्त हो चुके हैं कि हम घर पर खाना खा ही नहीं पाते या फिर हमें घर का खाना बाजार के खाने के सामने फीका लगने लगता है।

हमारी जीभ इतनी  चटोरी हो चुकी है कि हमें पता होने के बावजूद कि बाजार में खाना खाने का सामान किस तरीके से बनाया जाता है या किस तरीके से नकली सामान बेचा जा रहा है हम फिर भी अपनी जीभ  पर लगाम लगाने में विफल रहते हैं।

और यह जहर खाने को हम स्वयं ही तैयार हो जाते हैं बाजार की ज्यादातर चीजें नकली होने की आशंका रहती है और उसमें तेल एवं मसाले का ज्यादा उपयोग किया जाता है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक होता  हैं और हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

हाई कैलोरी फूड

ज्यादातर लोगों को Food  Diat  के बारे में नॉलेज नहीं होती है लोगों को नहीं पता रहता है कि उनके शरीर के लिए कितनी एनर्जी या कैलोरी की आवश्यकता होती है और कितने कैलोरी से ऊपर उनके शरीर नुकसान के लिए तैयार रहता है.

पार्टी हो या घर हम लोग बिना किसी सोच समझ के ही खाना पीना शुरू कर देते हैं ज्यादातर तली भुनी चीजें और मीठी चीजें हम लोग बड़े चाव से खाते हैं जिसके बाद हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है।

लेकिन हम कैलोरी की मात्रा को खाने के बाद उसे कम करने के लिए एक्सरसाइज या वर्कआउट भी नहीं करते जिसकी वजह से वह कैलोरीज हमारे शरीर से निकल नहीं पाती है और हमारे शरीर के हिस्सों में चर्बी के रूप में जमा होती रहती है जिससे हम आसान भाषा में मोटापा कहते हैं

ज्यादा खाने की आदत

ज्यादा खाने की आदत की वजह से सबसे ज्यादा लोग परेशान हैं क्योंकि उनके मुंह में पानी आ जाता है जिसके बाद वे  अपने आप को रोकने पर भी नहीं रोक सकते है।  जिसकी वजह से वह समय के इतना खा जाते हैं कि जिसकी हमारे पेट को जरुरत नहीं होती।

 और उनके शरीर में कैलोरी की भरमार हो जाती है फिर बाद में वही कैलोरीज चर्बी के रूप में हमारे शरीर में जमा होती रहती है मोटापा आता है Motapa Ghatane gharelu nuskhe

Pani Ki Kami

भागदौड़ भरी लाइफ के अंदर हम लोग पानी पीना ही भूल गए हैं पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही सकारात्मक होता है जो कि हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रख सकता है लेकिन आजकल सभी लोग पानी पीने के मामले में काफी ढील देने लगे हैं।

वह पानी सिर्फ तभी पीते हैं जब उन्हें बहुत ज्यादा प्यास लग रही हो एक सामान्य इंसान को दिन में लगभग 4 से 5 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए जिससे उसके शरीर का मेटाबॉलिज्म बना रहता है और मोटापा उनके आसपास भी नहीं भटकता है

 

No Exercise

आलस  हमारे शरीर का बहुत बड़ा शत्रु है और दुनिया के लगभग 80% लोग आलस की वजह से ही मोटापे के शिकार हो रहे हैं वह अपने शरीर को इतना आराम दे चुके होते हैं कि उनका शरीर मेटाबॉलिज्म जनरेट करके fat  को निकालने की प्रक्रिया बंद कर देता है.

और अपने छोटे काम करवाने अपने छोटे काम भी न कर पाने के कारण शरीर में कोई हरकत नहीं होती है जिससे पसीना भी कम निकलता है और हम मोटापे के शिकार हो जाते हैं हमें मोटापे से बचने के लिए आलस को छोड़कर कम से कम दिन में 20 मिनट अपने शरीर के लिए व्यायाम करना बहुत ही जरूरी है.

ज्यादा बैठना:

आजकल भारत में सबसे ज्यादा ऐसी कंपनियां है जहां पर आपको बैठकर ही काम करना होता है यदि आप कोई ऐसा काम करते हैं जहां आपको पूरे दिन बैठा ही रहना पड़ता है और आप बीच में उठ भी नहीं पाते हैं तो यकीन मानिए आप मोटापे से बचे अब नहीं रह पाएंगे।

आपको मोटापा आना संभव है अगर आपको अपने काम के साथ मोटापे से बचे रहना है तो आपको करीब हर 25 मिनट या 1 घंटे के उपरांत के बाद आपको थोड़ा सा टहलना जरूर चाहिए जिससे आपका blood circulation  ठीक चलता रहेगा  |

 

 

मोटापे का घरेलू इलाज हिंदी में-Motapa kaise kam karen?

जैसा की आपने जाना मोटापा एक अभिशाप है, जिसका इलाज बहुत ज़रूरी है, मोटापा होने से शरीर में लाखों बीमारियां लग जाती हैं जैसे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कब्ज, बवासीर, अनिद्रा, तनाव और न जाने कितनी, इसलिए समय पर इसका इलाज करना ज़रूरी है।weight loss tips at home

 

  • पानी पीकर आप मोटापा कम कर सकते हैं इसके बारे में आपने सोचा तक नहीं होगा, यह सबसे सस्ता इलाज जय जिससे मोटापा कम किया जा सकता है, मात्र नियमित प्रयोग से पेट की चर्बी कम हो जायेगी। सुबह खाली पेट एक गिलास या 2 गिलास गर्म पानी पीना चाहिए, पानी इतना गर्म हो जिसे आप आसानी से पी सके, और इतना गर्म भी न हो की एक सांस में ही पी जाओ।

 

  • गर्म पानी पीना सही है, लेकिन अगर इसमें नींबू भी निचोड़ दिया जाय फिर इसे पिया जाये तो भूख कम हो जाती है और साथ ही पेट की चर्बी भी कम हो जाती है। इस घरेलू नुस्खे का उपयोग आपको केवल सुबह खाली पेट करना है।

 

  • गर्म पानी में नींबू के अलावा शहद भी डालकर पिया जाता है, इससे पेट कम किया जाता है, इसका उपयोग सदियों से ऋषियों द्वारा किया जा रहा है। पहले एक गिलास पानी गर्म कर ले अब उसमें एक नींबू निचोड़ें इसके बाद एक बड़ा चम्मच देशी शहद इसमें मिलाकर सुबह खाली पेट रोजाना पीएं।

 

  • जब आप सुबह की चाय पीते हैं तो इसमें पुदीना डालें, फिर इसे उबालकर पियें, या चाय बनाने के बाद पुदीना डालकर पियें। शर्दियों में पुदीना डालकर चाय न पिएं, तब आप किसी दूसरे घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करें।

 

  • 15 दिनों तक अन्न का त्याग करके, केवल सुबह शाम फलों और सब्जियों के खाते रहने से वजन कम हो जाता है। और आप अपने अंदर एक नयी ऊर्जा को अनुभव करेंगे।

 

  • सुबह खाली पेट लौकी का रस निकाल कर उसमें थोड़ा काला नमक मिलाकर पिएं। इससे सुबह की एनर्जी पूरी होती है साथ ही पेट की जमी हुई चर्बी पिघलने लगती है। इसका इस्तेमाल रोज़ाना करें और 15 दिनों में ही आप इसका फर्क देख सकते है।

 

  • एक टमाटर, थोड़ी लौकी, थोड़ा करेला, एक नीम्बू डालकर एक गिलास पानी डालें अब इसे मिक्सर में डालकर काला नमक डालें। रोज़ाना सुबह इसका सेवन करने से मोटापे का इलाज किया जाता है।

 

  • रात को चने भिगा दें, सुबह इसकी दाल बनायें अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर रोज़ाना सुबह नाश्ते की जगह खाने से मोटापा कम हो जाता है।

 

  • सुबह एक गिलास में नींबू और एक चम्मच शहद डालें अब इसमें जॉली तुलसी 51 की 5 बूंदे डाले। इसके रोज़ाना प्रयोग से चर्बी कम होने लगती है।-Motapa Ghatane gharelu nuskhe.

 

  • दालचीनी के बारे में आपने सुना होगा। दालचीनी को पीस लें, अब 5 गिलास पानी में एक चम्मच पिसी दालचीनी डालकर खूब उबालें, जेकब यह पानी एक गिलास रह जाये तो इसे गुनगुना होने पर पी लें। सुबह खाली पेट पीने से पेट काम होना शुरू हो जाता है और भूख पर कंट्रोल भी हो जाता है।

 

  • पीपल नाम की एक औषधि आती है जिसे आयुर्वेदिक स्टोर से खरीदा जा सकता है। चार पीपल को पीसकर इसमें देशी शहद डालकर एक कप पानी में मिलाएं। खाली पेट रोज़ाना सुबह पीने से मोटापा कम हो जाता है।

 

  • पालक का रस रोज़ाना सुबह खाली पेट पीने से मोटापा कम हो जाता है, इसकी चर्बी कम हो जाती है।

 

  • एक चम्मच पिसा हुआ ज़ीरा एक गिलास पानी के साथ उबालकर रोज़ाना सुबह खाली पेट पीने से मोटापा कम होने लगता है। ज़ीरा खाने से भूख भी कम लगने लगती है जिससे ज्यादा खाना खाने की आदत पर कंट्रोल किया जा सकता है।

 

  • रोज़ाना दही का सेवन काले नमक के साथ करने से पेट नहीं निकलता है। दही एक पौष्टिक आहार है, इसके सेवन से पेट की कई समस्याएं दूर ही जाती हैं।

 

  • दही के अलावा अगर आपके पास मट्ठा है तो इसका भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक गिलास मट्ठे में काला नमक और थोड़ी अजवाइन डालकर पियें।

मोटापा कम करने की कुछ टिप्स: Motapa Ghatane gharelu nuskhe

  1. सुबह उठकर शौच जाने के बाद 30 मिनट व्यायाम करें, रोज़ाना व्यायाम करने से आपका वजन और तेज़ी से कम होने लगता है। how to lose weight fast in 2 weeks.
  2. ऊपर दिए गए नुस्खों में से किसी का इस्तेमाल करें, सुबह खाली पेट इस नुस्खे का प्रयोग करें।
  3. सुबह का नाश्ता पेट भरकर करें, और अगर आप ऑफिस जाते हैं तो दोपहर का खाना घर से लेकर जाएँ और इतना खाएं कि जिससे आपको 2 रोटी की भूख बनी रहे।
  4. घर से बाहर रहते हैं तो बाहर के खाने से बचते रहे और केवल पौष्टिक भोजन ही करें। खाना न मिल पाए तो फल खरीद कर खाएं।
  5. खाना खाते समय सबसे पहले बहुत सारा सलाद खाएं, जिससे आपका ज्यादा से ज्यादा पेट सलाद से ही भरें फिर इसके बाद ही रोटियां खाये।
  6. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पियें और लगभग 45 मिनट बाद ही पानी पियें।
  7. गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी बिलकुल न पिए। अगर प्यास ज्यादा लग रही है तो पानी मिक्स करके पीवे और इतना ही ठंडा रखे जिसे पिया जा सके और प्यास बुझा सकें।
  8. रात का खाना या तो न खाएं, या केवल 2 रोटियां खाये। वैसे सलाद और हल्की चीज़े खाकर भूख शांत कर सकते हैं।
  9. गर्मियों में आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक का सेवन न करें, क्यों की ये बहुत ही नुकसान देय होते हैं, इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से मोटापा बढ़ जाता है।
  10. रात को खाना 9 बजे से पहले हर हालत में खा लें, अगर लेट हो रहे हैं तो खाना न खाए। खाना खाने के बाद टहलना बहुत ज़रूरी है।

मोटापे के इलाज के लिए मैंने आपको बहुत अच्छे घरेलू नुस्खे दिए हैं, इनके लगातार प्रयोग से 100 प्रतिशत मोटापा कम हो जायेगा। साथ ही मैंने आपको मोटापा कम करने की टिप्स भी दी हैं, जिनको आजमाने से आपको ज़रूर लाभ होगा।

अगर आपको मेरे द्वारा बताये हुए देशी घरेलू नुस्खे पसंद आये हैं तो इसे अपने सगे संबंधियों के साथ शेयर करें साथ ही दोस्तों को बताकर उनकी सहायता करें।

 

View Comments (0)